इंटरनेशनल रोमिंग के साथ मिलेगा विदेश घूमने का असली मजा

अपने फोन में इंटरनेशनल रोमिंग पैक एक्टिव रखकर आप अपने घर या ऑफिस से कनेक्टेड रहने के साथ कई दूसरी परेशानियों से भी बच सकते हैं
नई दिल्ली, पार्टनर कांटेंट। छुट्टियां शुरू हो गई हैं। सब लोग कहीं न कहीं घूमने की तैयारी में होंगे। हो सकता है कुछ लोग विदेश घूमने की तैयारी कर रहे होंगे। आप कहीं भी जाएं, लेकिन अपने घर-परिवार से हमेशा कनेक्टेड रहना चाहते हैं। खासकर विदेश यात्रा के दौरान तो ये और भी जरूरी हो जाता है। लेकिन विदेश यात्रा के दौरान जो सबसे बड़ी समस्या होती है वो ये कि इंटरनेशनल रोमिंग प्लान के बिना आप अपना भारत का फोन नंबर इस्तेमाल नहीं कर सकते। ऐसे में अपने फोन में इंटरनेशनल रोमिंग पैक एक्टिव रखकर आप अपने घर या ऑफिस से कनेक्टेड रहने के साथ कई दूसरी परेशानियों से भी बच सकते हैं।
इंटरनेशनल रोमिंग पैक है कॉलिंग कार्ड या विदेशी सिम से बेहतर
कॉलिंग कार्ड सुविधाजनक तो होते हैं लेकिन इन कार्ड्स की अपनी कुछ कमियां भी होती है। इंटरनेशनल कॉलिंग कार्ड खरीदने के लिए, विदेशी एयरपोर्ट पर उतरते ही आपको सबसे पहले लंबी लाइन में लगना पड़ सकता है। इसके लिए आपको अपने पासपोर्ट और वीजा जैसी संवेदनशील जानकारी भी देनी पड़ेगी, जो आप कभी नहीं चाहेंगे। ज्यादातर देशों में इंटरनेशनल कॉलिंग कार्ड काफी महंगे मिलते हैं। ऐसे में कॉलिंग कार्ड का विकल्प आपको महंगा पड़ सकता है।
वहीं दूसरी ओर अगर बात विदेशी सिम की करें तो कई बार लोग सोचते हैं कि जिस देश में घूमने जा रहे हैं, वहां से लोकल सिम खरीद लेंगे क्योंकि वो सस्ता पड़ेगा। लेकिन ये गलती आपकी जेब पर भारी पड़ सकती है, क्योंकि वहां आपके बजट और जरूरत के मुताबिक कॉलिंग और डेटा प्लान मिल जाए, ये जरूरी नहीं। इसका मतलब यही होगा कि लोकल सिम लेने की माथापच्ची करने के साथ-साथ अधिक खर्च भी करना पड़ सकता है।
इंटरनेशनल रोमिंग प्लान के हैं अनेक फायदे
अपने फोन पर पहले से इंटरनेशनल रोमिंग प्लान एक्टिव रखना आपको इन सभी मुश्किलों से बचा सकता है। साथ ही इससे आप अपना भारतीय नंबर भी ऐक्टिव रख पाएंगे। माना कि दुनिया के ज्यादातर बड़े शहरों में फ्री वाई-फाई सुविधा मिलती है, लेकिन विदेशी जमीन पर हमेशा वाई-फाई स्पॉट्स पर निर्भर रहना आपको मुश्किल में डाल सकता है। मान लीजिये कि आप कैब लेकर निकल पड़े किसी दूर दराज इलाके में घूमने के लिए। वहां आपको फ्री वाई-फाई नहीं मिलेगा। तब आप अपने घरवालों से कैसे बात करेंगे? या अगर आपको कोई जरूरी मेल या कॉल करनी हो तो ये जरूरी नहीं कि आप हमेशा वाई-फाई स्पॉट के नजदीक हों। तब आप क्या करेंगे? ऐसे में एयरटेल इंटरनेशनल रोमिंग प्लान आपके काम आता है। जिससे आप दूर-दराज के इलाकों में भी आराम से कॉलिंग और हाई स्पीड डेटा का फायदा उठा सकते हैं, बशर्ते आपने इंटरनेशनल रोमिंग ऐक्टिव रखी हो। एयरटेल में कई ऐसे इंटरनेशनल रोमिंग पैक हैं, जिन्हें आप अपने बजट और जरूरत के मुताबिक चुन सकते हैं। इनमें हाई स्पीड डेटा और फ्री इनकमिंग कॉल जैसी सुविधाएं होती है। यही नहीं, एयरटेल इंटरनेशनल रोमिंग प्लान 175 देशों में काम करता है। यानी अगर आप एक ट्रिप में कई देशों की यात्रा कर रहे हों, तो आपको हर बार नया प्लान लेने की जरूरत नहीं।
जरूरी सामान के साथ इंटरनेशनल रोमिंग प्लान भी रखें तैयार
तो पासपोर्ट, वीजा, टिकट और होटल बुकिंग के साथ इंटरनेशनल रोमिंग प्लान की भी तैयारी कर लीजिये। अपने विदेशी सफर के दौरान अपने घरवालों से बात करें, अपने वेकेशन की तस्वीरें और बाकी अपडेट्स अपने दोस्तों के साथ शेयर करें और अनजान देश में रास्ते आसानी से ढूंढें। आपके पास फोन है, लेकिन अगर आपने इंटरनेशनल रोमिंग प्लान एक्टिवेट नहीं करवाया है, तो विदेशी जमीन पर आपका फोन एक डब्बे से ज्यादा कुछ नहीं होगा। इसलिए जरूरी है फ्लाइट पर बैठने से पहले अपने फोन में इंटरनेशनल रोमिंग पैक जरूर एक्टिवेट करवा लें।
अब तक आप समझ ही गए होंगे कि इंटरनेशनल ट्रिप के दौरान इंटरनेशनल रोमिंग प्लान कितने काम आएगा। तो बस अपने फोन में इंटरनेशनल रोमिंग पैक ऐक्टिव कराएं और बेफिक्र होकर दुनिया घूमें।