J&K: जान दे रउफ अहमद डार ने बचाई 5 पर्यटकों की जान

श्रीनगर : जम्मू-कश्मीर के पहलगाम इलाके की लिद्दर नदी में राफ्टिंग करते समय हुई दुर्घटना के दौरान पर्यटकों को बचाने की कोशिश करते हुए मारे गए एक ट्रैवल गाइड का शव शनिवार को नदी से बाहर निकाला गया। नदी में शुक्रवार शाम नाव पलटने के बाद विदेशियों सहित पांच पर्यटकों को बचाने के दौरान रउफ अहमद डार लापता हो गए थे। पर्यटन विभाग के अधिकारियों ने कहा कि शव को चिकित्सा संबंधी सभी कानूनी औपचारिकताओं के पूरा करने के बाद अंतिम संस्कार के लिए परिवार को सौंप दिया गया।
डार को ‘रियल लाइफ का हीरो’ बताते हुए जम्मू एवं कश्मीर के राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने मृतक के परिवार को 5 लाख रुपये की सहायता राशि प्रदान की। राज्य के मुख्य सचिव बी.वी.आर. सुब्रह्मण्यम ने संबंधित अधिकारियों को बहादुर ट्रैवल गाइड के परिवार को हर संभव सहायता और मुआवजा प्रदान करने का निर्देश दिया है। पहलगाम घाटी से गुजरने वाली लिद्दर नदी में इन दिनों पानी का बहाव काफी तेज है।
हर साल आयोजित होगा है राफ्टिंग कैंप
घाटी में लिद्दर और सिंध जैसे पर्वतीय झरनों में राफ्टिंग लंबे समय से पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र रही हैं। इन नदियों में हर साल मई, जून और जुलाई के महीनों में पर्यटकों के लिए राफ्टिंग अभियान आयोजित किया जाता है। इस अवधि में यहां दुनिया भर के पर्यटक बड़ी संख्या में पहुंचते हैं।
Rauf Ahmad Dar|Jammu and kashmir|accident in liddar river|