स्‍कूल की टॉपर छात्रा ने पढ़ाई के बढ़ते दबाव की वजह से की खुदकुशी

कोलकाता :पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में दसवीं क्‍लास में पढ़ने वाली एक प्रख्‍यात स्‍कूल की टॉपर शुक्रवार दोपहर को स्‍कूल के बाथरूम में बेहोश पाई गई। उसकी बायीं कलाई की नस कटी थी और उसने सिर पर प्‍लास्टिक की थैली पहनकर चेहरा ढंक रखा था। अस्‍पताल ले जाते समय छात्रा की मौत हो गई।
पुलिस को एक तीन पेज का नोट मिला है जिसे कथित तौर पर छात्रा का लिखा बताया जा रहा है। इसमें उसने ‘पढ़ाई के बढ़ते दबाव की वजह से होने वाले डिप्रेशन’ का जिक्र किया है। शुरुआती जांच के बाद पुलिस ने बताया कि छात्रा एक एंट्रेस एग्‍जाम के नतीजे को लेकर ज्‍यादा परेशान थी। इस मामले में अप्राकृतिक मृत्‍यु का मामला दर्ज किया गया है। मौत के कारणों की जांच की जा रही है।
अस्पताल पहुंचने से पहले ही मौत
फरेंसिक एक्‍सपर्ट का कहना है कि उसने ‘संभवत: अपना दम घोंट कर खुदकुशी’ की है क्‍योंकि उसकी कलाई पर जो कट है, उससे इतना खून नहीं निकला था कि उसकी मौत हो जाए। वॉशरूम में छात्रा के पास से एक पॉलिथीन बैग, शार्पनर से निकले तीन ब्‍लेड और एक पेन मिला है।
एक वरिष्‍ठ पुलिस अफसर का कहना था, ‘जिन लोगों ने सबसे पहले छात्रा को देखा उन्‍होंने बताया कि प्‍लास्टिक के बैग से उसका चेहरा पूरी तरह ढंका हुआ था और खून से सने ब्‍लेड पास में पड़े थे। जब तक उसे अस्‍पताल ले जाया जाता, उसकी मौत हो गई।’
‘चेहरा ढंका था और हाथ से खून बह रहा था’
स्‍कूल के एक वरिष्‍ठ अधिकारी का कहना था कि छात्रा ने अपनी टीचर से वॉशरूम जाने की इजाजत ली थी। उन्‍होंने आगे बताया, ‘जब काफी देर तक छात्रा नहीं आई तो टीचर वॉशरूम गईं, वहां उन्‍होंने एक बाथरूम के दरवाजे को बंद देखा। टीचर ने दूसरे लोगों को बुलाया। इनमें से एक टीचर ने ऊपर चढ़कर देखा तो उन्‍हें फर्श पर बैठी छात्रा दिखाई। उसका चेहरा ढंका था और हाथ से खून बह रहा था। टीचर बाथरूम में उतरी और अंदर से दरवाजा खोला।’
पुलिस ने स्‍कूल के सीसीटीवी फुटेज जब्‍त कर लिए हैं। पुलिस सूत्रों का कहना है कि पोस्‍टमॉर्टम रिपोर्ट का इंतजार है, तब तक बाकी टीचरों से पूछताछ चल रही है ताकि पता चल सके कि छात्रा ने यह कदम क्‍यों उठाया।