रोहित को वनडे और टी-20 का कप्तान बनाया जा सकता है, कोहली टेस्ट कैप्टन बने रह सकते हैं

खेल डेस्क. वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड से हारकर बाहर हुई भारतीय टीम में काफी बदलाव किए जा सकते हैं। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के एक अधिकारी के मुताबिक, विराट कोहली को हटाकर रोहित शर्मा को वनडे और टी-20 का नियमित कप्तान बनाया जा सकता है। कोहली टेस्ट के कप्तान बने रह सकते हैं।
न्यूज एजेंसी आईएएनएस को अधिकारी ने बताया, ‘‘टीम को बेहतर बनाने के लिए बदलाव की प्रक्रिया जल्द ही शुरू की जाएगी। अधिकारी ने कहा, यह सही समय है कि रोहित शर्मा 50 ओवर फॉर्मेट की कप्तानी संभाल लें और इसके लिए मानसिक रूप से भी तैयार रहें। इसके लिए वर्तमान कप्तान और टीम प्रबंधन को भी समर्थन करना चाहिए।’’ उन्होंने वर्तमान कप्तान विराट और उपकप्तान रोहित के बीच विवाद की अफवाहों को नकार दिया।
कप्तानी के लिए रोहित सबसे अच्छा विकल्प
उन्होंने कहा, ‘‘अब समय पुरानी चीजों पर बात करने का नहीं, बल्कि आगे की तैयारियों का है। यही समय है कि हमें अब अगले वर्ल्ड कप की तैयारी शुरू कर देनी चाहिए। नए तरीके से टीम की तैयारियों पर विचार करना चाहिए और नई योजनाएं बनाना चाहिए। हम जानते हैं कि टीम को दोबारा नए तरीके से देखने और कुछ विशेष क्षेत्रों में बदलाव की जरूरत है। रोहित इसके लिए सबसे अच्छा विकल्प हो सकते हैं।’’
अधिकारी ने बताया कि प्रशासकों की समिति (सीओए) के प्रमुख विनोद राय भी कह चुके हैं कि जल्द ही एक समीक्षा बैठक होगी। इसमें कोच रवि शास्त्री, कप्तान विराट कोहली और चीफ सिलेक्टर एमएसके प्रसाद मौजूद रहेंगे।
रोहित ने वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा रन बनाए
भारतीय टीम वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड से 18 रन से हारकर बाहर हो गई थी। भारतीय ओपनर रोहित टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज साबित हुए। उन्होंने 9 मैच में कुल 648 रन बनाए। उनके बाद ऑस्ट्रेलिया के डेविड वॉर्नर रहे, जो सिर्फ 1 रन से उनकी बराबरी करने से चूक गए। वॉर्नर ने टूर्नामेंट के 10 मैचों में 647 रन बनाए। कोहली 9 मैच, 443 रन बनाकर इस लिस्ट में 11वें नंबर पर रहे। सबसे ज्यादा रन बनाने वाले टॉप-11 बल्लेबाजों में इंग्लैंड के 4, ऑस्ट्रेलिया और भारत के 2-2 खिलाड़ी रहे।