खेत में चला रहा था हल, मिल गया हीरा, बदली किस्‍मत, रातोंरात लखपति बना किसान

खेत में चला रहा था हल, मिल गया हीरा, बदली किस्‍मत, रातोंरात लखपति बना किसान
आंध्र प्रदेश के कुरनूल जिले में एक किसान को अपने खेत की जुताई के दौरान वहां पर हीरा मिला। हीरा मिलने के बाद किसान रातोंरात लखपति बन गया।
आंध्र प्रदेश [जागरण स्पेशल]। अक्सर कहा जाता है कि किस्मत कभी भी बदल सकती है। कब क्या हो जाए कुछ पता नहीं होता। इस बार के मानसून ने एक किसान की किस्मत ऐसे ही बदल दी, रातोंरात किसान आम आदमी से लखपति बन गया। जिस खेत में जुताई बुवाई करके अब तक वो अपना और परिवार का पेट भर रहा था, उसी खेत ने उसे एक साथ ही लखपति बना दिया। ये घटना आंध्र प्रदेश के कुरनूल जिले में हुई। यहां एक किसान अपने खेत की बदौलत रातोंरात लखपति बन गया।
ऐसे मिला हीरा
हुआ कुछ यूं कि किसान अपने खेत में जुताई कर रहा था, इसी दौरान उसे जमीन पर कुछ चमकने वाली चीज दिखाई दी। किसान ने उसे उठा लिया और कपड़े से रगड़कर देखा तो उसे वो हीरे से लगी। उसके बाद उसने उसे अपने पास रख लिया, अगले दिन इलाके में एक सुनार के पास लेकर पहुंचा, सुनार ने उस चमकीली चीज को देखा और उसे हीरा बताया।
किसान ने सुनार को इस हीरे की बाजार की कीमत बताई। किसान ने सुनार से कहा कि वो उसे बेचना चाहता है तो सुनार उसे कितने रुपये दे देगा, दोनों के बीच मोलभाव हुआ। अंत में किसान ने इस हीरे को एक स्थानीय व्यापारी को बेच दिया और उससे 13.50 लाख रुपये नगद और 5 तोला सोना लेकर चला आया। अचानक से किसान के जीवन में आए बदलाव और उसके रहन सहन में हुई बढ़ोतरी को देखकर बाकी लोग हैरान रह गए। ये खबर पूरे इलाके में फैल गई। किसी ने इसकी सूचना पुलिस को भी दे दी। पुलिस ने सूचना मिलने के बाद मामले की जांच शुरु कर दी है।
जानकारी के मुताबिक कुरनूल जिले के गोलावनेपल्ली निवासी एक किसान खेत में जुताई कर रहा था, उसी को अपने खेत में यह हीरा मिला। हालांकि हीरे के साइज, रंग और वजन के बारे में अभी तक कोई जानकारी सामने नहीं आई है। पुलिस का कहना है कि मामले की जांच जारी है और जल्द ही इस बारे में सारी जानकारी जुटा ली जाएगी।
इससे पहले मिला था 50 लाख का हीरा
इस मॉनसून में कुरनूल जिले में यह दूसरी बार हुआ है जब किसी के हाथ हीरा लगा है। इससे पहले पिछले महीने 12 जून को एक गड़ेरिए को 8 कैरेट का हीरा मिला था। उसने इस हीरे को 20 लाख रुपये में बेच दिया था। हालांकि इस हीरे की कीमत करीब 50 लाख रुपये थी।
बरसात में हीरा तलाशने आते हैं लोग
कुरनूल जिले के कई गांवों में मानसून शुरू होने के साथ काफी संख्या में लोग यहां हीरे की तलाश में आ जाते हैं। जब से इलाके में ये बात फैली है कि यहां के खेतों में हीरा मिल जाता है उसके बाद से आसपास के लोग बरसात के मौसम में यहां हीरे की तलाश में आ जाते हैं। बरसात के मौसम में मिट्टी के ऊपरी हिस्से के हट जाने से ये हीरे आसानी से ऊपर आ जाते हैं और दिखाई देने लगते हैं। कई बार लोग बरसात होते ही इन जगहों पर पहुंच जाते हैं और बड़ी बेसब्री से हीरे की तलाश करते हैं।