18 साल पहले किडनैप हुआ बच्चा, फेसएप से बचपन की फोटो कंवर्ट कर खोज निकाला

बीजिंग. रूसी फेसएप दुनियाभर में चर्चा में है। लोग इसका इस्तेमाल कर अपने बुढ़ापे की तस्वीरें सोशल मीडिया पर पोस्ट कर रहे हैं, लेकिन इसकी मदद से चीन के बीजिंग में रहने वाले परिवार को 18 साल पहले अपहरण किया गया बच्चा वापस मिल गया है। उसका नाम यू वीफेंग (21) है और अब वह कॉलेज में पढ़ाई कर रहा है। तीन साल की उम्र में उसका अपहरण हो गया था।
पुलिस को फोटो कंवर्ट करने का आइडिया आया
दरअसल, पुलिस को आइडिया आया कि खोए बच्चों की पुरानी तस्वीरों को फेसएप की मदद से वर्तमान समय में कंवर्ट किया जाए। फिर देखा जाए कि वह बच्चा अब कैसा दिखता होगा। इसके बाद पुलिस ने वीफेंग की फोटो कंवर्ट की और उसे खोजना शुरू किया।
पुलिस के मुताबिक, वीफेंग 6 मई 2001 को कंस्ट्रक्शन साइट से गायब हो गया था। उस दौरान वीफेंग के पिता वहां बतौर फोरमैन काम कर रहे थे। बेटा वापस मिलने के बाद वीफेंग के पिता ने उसे पालने वाले दंपती को शुक्रिया कहा।
तस्वीरों से मिलान कर वीफेंग को खोजा
पुलिस ने बताया कि सॉफ्टवेयर की मदद से करीब 100 लोगों को छांटा गया। फिर तस्वीरों से मिलान कर वीफेंग को खोजने में सफलता हासिल की। पुलिस अधिकारी झेंग झेनहाई ने कहा- “जब वीफेंग हमें मिला तो उसने यह मानने से इनकार कर दिया कि उसका अपहरण हुआ था, लेकिन डीएनए टेस्ट से सब कुछ साफ हो गया।”