ICU में कैंसर मरीज पर चूहों का हमला, कुतर कर खा गए अंग

धनबाद, । पाटलिपुत्र मेडिकल कॉलेज और अस्पताल (पीएमसीएच) के इंटेंसिव केयर यूनिट (आइसीयू) में भी मरीज सुरक्षित नहीं हैं। लापरवाही का आलम यह है कि यहां अस्पताल प्रबंधन के बजाय चूहों का राज चल रहा है। बेहोश मरीजों पर चूहे हमला करते हैं। उनके अंगों को कुतर खाते हैं। ऐसा ही एक मामला सामने आया है। कैंसर मरीज शमीम मल्लिक के अंगों को चूहों ने कुतर खाया है।
झरिया के शमशेर नगर निवासी मो. शमीम मल्लिक (73 वर्ष) के शरीर पर सोमवार की रात चूहों ने कई बार हमला बोला। शरीर के कई अंगों को चूहों ने कुतर दिया। चूहों ने उनके निजी अंग व पैर को चार जगहों पर कुतर दिया। सुबह में जख्म के स्थान पर जब परिजनों ने खून देखा तो उन्हें इसका पता चला। परिजनों ने इसपर जमकर विरोध जताया। इसकी शिकायत अस्पताल प्रबंधन से भी की गयी। बता दें कि अब पीएमसीएच की आइसीयू में चूहों व तिलचïट्टे का होना आम बात हो गई है। अस्पताल की हालत हर दिन बदतर हो रही है।
28 को हुए थे भर्ती, अचेत अवस्था में था मरीज : मो. शमीम के पुत्र फहीम मल्लिक ने बताया कि वर्ष 2018 में उनमें कैंसर की पहचान हुई थी। गले व सीने में गांठ हो जा रही थी। कई जगहों पर इलाज कराया। फिलहाल घर पर ही रह रहे थे। रविवार को गंभीर होने के बाद पीएमसीएच में भर्ती कराया गया था। परिजनों के मुताबिक मरीज की स्थिति पहले से ही खराब है। अब अंग कुतरे जाने से वे और गंभीर हो चले हैं।
नाम की आइसीयू, खुले रहते हैं दरवाजे : पीएमसीएच की आइसीयू में मानकों का पालन नहीं हो रहा है। 24 घंटे आइसीयू के दरवाजे खुले रहते हैं। आम मरीज भी इसी रास्ते से आना जाना करते हैं। आइसीयू से सटा शौचालय का ड्रेन है। वहां आए दिन आवारा पशु पड़े रहते हैं। दरवाजा खुला रहने के कारण चूहे भी घुस जाते हैं। इसपर कोई ध्यान नहीं देता।
इस मामले की सूचना मिली है। संबंधित पदाधिकारी से रिपोर्ट मांगी गई है। रिपोर्ट मिलने के बाद ही कुछ कहना बेहतर होगा। – डॉ. एचके सिंह, अधीक्षक, धनबाद