पाई-पाई को मोहताज हो गए थे ये 5 बॉलीवुड स्टार, एक ने तो भीख मांगकर किया गुजारा

Parveen Babi and AK Hangal

मायानगरी मुंबई में रोज हजारों लोग एक्टर बनने का ख्वाब लेकर पहुंचते हैं, लेकिन इनमें से कुछ ही पर्दे तक पहुंच पाते हैं। फिर इनमें से भी कुछ किस्मत वाले होते हैं जो इंडस्ट्री में बड़ा नाम बनकर उभरते हैं। करोड़ों कमाने वाले इन स्टार्स की जिंदगी में दुख कम नहीं होते। कभी-कभी इनकी स्थिति भी भिखारी जैसी हो जाती है। तो चलिए आज हम आपको ऐसे स्टार्स के बारे में बता रहे हैं जो अर्श से फर्श पर आ गए।
परवीन बॉबी
ब्लॉकबस्टर फिल्म ‘नमक-हलाल’, ‘अमर अकबर एंथनी’, ‘शान’ और ‘दीवार’ जैसी फिल्मों में काम कर चुकीं खूबसूरत एक्ट्रेस परवीन बॉबी को भी पैसों की कमी के चलते कई परेशानियों का सामना करना पड़ा। परवीन बिल्कुल अकेली पड़ गई थीं। देश के लिए यह बहुत अचंभित करने वाली खबर थी जब कम उम्र में ही परवीन दुनिया को अलविदा कह गई थीं। वह अपने जूहू वाले अपार्टमेंट में मृत पाई गई थीं। यहां तक कि हाल ऐसा हो गया था कि बॉलीवुड ने परवीन को पागल करार कर दिया था।
मिताली शर्मा
26 वर्षीय एक्ट्रेस मिताली शर्मा अपने मां-बाप के खिलाफ जाकर हीरोइन बनने चली थीं। मिताली ने कई भोजपुरी फिल्मों में काम किया। लेकिन एक समय ऐसा भी आया जब मिताली को काम मिलना बंद हो गया। इससे मिताली सदमे में चली गईं और उन्होंने लोगों की कार के शीशे तोड़कर उन्हें गाली देने शुरू कर दिया, इसके बाद उन्हें पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। लेकिन जब पुलिस ने उनसे पूछताछ की तो उन्होंने सबसे पहले खाने के लिए कुछ मांगा। उन्हें भीख मांगकर गुजारा तक करना पड़ा था। वह पूरी तरह से पागल हो गईं और उन्हें पागलखाने में शिफ्ट कर दिया गया।
गीतांजलि नागपाल
मिस यूनीवर्स सुष्मिता सेन के साथ रैंप पर चलने वालीं मॉडल गीतांजलि नागपाल एक एक्ट्रेस बनकर उभरीं। लेकिन वह फिल्मों में बड़ी फ्लॉप साबित हुईं। इसके बाद वह ड्रग्स की आदी हो गईं। बता दें कि गीतांजलि साउथ दिल्ली की मार्केट में भीख मांगते हुए देखी गई थीं। यहां तक कि अपना गुजारा करने के लिए वह एक मेड भी बन गई थीं।
ए के हंगल
ए के हंगल ने 70 से 90 के दशक तक ज्यादातर फिल्मों में पिता या फिर एक्टर्स के करीबी रिश्तेदार का किरदार निभाया। यहां तक कि शोले फिल्म में उनका रहीम काका का किरदार आज भी लोगों के जहन में जिंदा है। आखिरी दिनों में उन्हें निजी जिंदगी में काफी आर्थिक दिक्कतों का सामना करना पड़ा था। कहा जाता है कि ए के हंगल के बेटे ने जब इलाज के लिए पैसे ना होने की बात बताई थी तो उस वक्त अमिताभ बच्चन ने उन्हें इलाज के लिए 20 लाख रुपये दिए थे। साथ ही करण जौहर समेत कई और हस्तियों ने आर्थिक रूप से मदद की।
श्रीवल्लभ व्यास
आमिर खान की पॉपुलर फिल्म ‘लगान’ के ईश्वर काका उर्फ श्रीवल्लभ व्यास की लंबी बीमारी के बाद 7 जनवरी 2018 को जयपुर में डेथ हो गई थी। डेथ से कुछ साल पहले एक फिल्म की शूटिंग के दौरान उन्हें पैरालिसिस अटैक आया था, जिसके बाद से उनकी तबीयत काफी खराब थी और वे सिर्फ लिक्विड डायट ही ले रहे थे। 2013 में उनकी फैमिली इलाज के लिए जैसलमेर से जोधपुर शिफ्ट हुई थी। उनकी वाइफ शोभा व्यास के मुताबिक सिने और टेलीविजन एसोसिएशन ने भी उनकी मदद नहीं की थी। शोभा के मुताबिक कंगाली के कठिन समय में आमिर खान ने हमें फाइनेंशियल और मॉरल सपोर्ट किया। आमिर के अलावा इस मुश्किल घड़ी में एक्टर इमरान खान और मनोज वाजपेयी ने भी श्रीवल्लभ व्यास की मदद की थी।