Article 370 पर Imran की पूर्व पत्नी ने लगाया गंभीर आरोप, बोली- PM Modi से की डील

इस्लामाबाद, आईएएनएस। जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 (Article 370) खत्म करने से बिलबिलाया हुआ है।पाकिस्तान इस मुद्दे को लेकर अपनी संसद से लेकर अंतरराष्ट्रीय मंचों पर घड़ियाली आंसू बहा रहा है। अंतरराष्ट्रीय मंचों और मुस्लिम देशों से इस मुद्दे पर कोई मदद न मिलने से भी पाकिस्तान का दर्द और बढ़ गया है। पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री इमरान खान की पूर्व पत्नी रेहम खान ने इस मामले में बड़ा खुलासा किया है। उन्होंने इमरान खान पर जम्मू-कश्मीर को लेकर बहुत बड़ा आरोप लगाया है।
इमरान खान की पूर्व पत्नी रेहम खान पेशे से पत्रकार हैं। इस वजह से उनकी इस बात को काफी गंभीरता से भी लिया जा रहा है। उन्होंने अपने पूर्व पति और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान पर सनसनीखेज आरोप लगाया है। रेहम खान का कहना है कि इमरान खान ने कश्मीर मुद्दे पर भारत के साथ एक गोपनीय डील की है। उनका दावा है कि इमरान खान ने ये डील भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को खुश करने के लिए की है। इस वजह से वह जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 खत्म करने को लेकर अपनी बात मजबूती से नहीं रख पा रहे हैं और न ही इसके खिलाफ कोई ठोस कदम उठा रहे हैं।
विपक्ष को मिला एक और मौका
मालूम हो कि इमरान खान पहले ही जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने को लेकर विपक्ष के निशाने पर हैं। संसद में लगातार उनके खिलाफ बयानबाजी और नारेबाजी हो रही है। अब उनकी पूर्व पत्नी के इन सनसनीखेज आरोपों से पाकिस्तानी में राजनीतिक उथल-पुथल बढ़ना तय माना जा रहा है। पाकिस्तान में विपक्षी दलों को इमरान खान पर हमलावर होने का बड़ा मौका मिल गया है।
सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा साक्षात्कार
इमरान खान की पूर्व पत्नी रेहम खान ने कहा है कि जम्मू-कश्मीर में जो भी हुआ है, वह पाकिस्तानी प्रधानमंत्री द्वारा भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को खुश करने के प्रयासों का नतीजा है। एक साक्षात्कार में रेहम ने कहा, ‘मैं कहना चाहती हूं कि कश्मीर का सौदा हो गया है। ‘कश्मीर बनेगा पाकिस्तान’ ये हमें शुरूआत से सिखाया गया है।’ रेहम का ये साक्षात्कार सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है।
एक साल पहले किया था जिक्र
साक्षात्कार में रेहम ने कहा है कि पांच अगस्त को जब भारत सरकार ने जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने की घोषणा की थी, उनकी टीम के एक सदस्य ने उन्हें फोन कर कहा, ‘मैम आपने जो कहा था वो सही हो रहा है। मैंने तब उससे कहा था कि प्रार्थना करो को ये सच न हो।’ साक्षात्कार में रेहम ने उस बात का भी जिक्र किया, जो उन्होंने पिछले अगस्त-2018 में फोन करने वाले अपने टीम के सदस्य से कही थी।
‘मोदी ने वो किया जो उन्हें करना चाहिए था’
उन्होंने उस टीम सदस्य से फोन लाइन पर बोला ‘मैंने तुमसे पिछले साल अगस्त में क्या कहा था? कश्मीर पर क्या सौदा होगा? मोदी ने वो किया जो उन्हें करना चाहिए था। उन्हें (मोदी को) अनुच्छेद-370 खत्म करने के लिए जनादेश मिला और उन्होंने वो किया। लेकिन आपके प्रधानमंत्री इमरान खान ने क्या किया? उन्हें इस मुद्दे पर जब एक नीतिगत फैसला लेना चाहिए था, उन्होंने कहा मैं जानता था वह (मोदी) ऐसा करने जा रहे हैं।’ ये तो हम सब भी जानते थे कि वह (मोदी) ऐसा करने जा रहे हैं।
भाजपा के एजेंडे में था 370
जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 व 35ए खत्म करना भाजपा के चुनावी एजेंडे में प्रमुखता से शामिल रहा है। लोकसभा चुनाव 2019 के घोषणा पत्र में भी भाजपा ने इसका प्रमुखता से जिक्र किया। मोदी सरकार ने अपने पहले कार्यकाल में भी कश्मीर मुद्दे पर अपनी स्पष्ट राय रखी थी। जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा खत्म करने से पहले घाटी में जब सुरक्षा सख्त की जा रही थी, तब भी स्थानीय नेताओं ने इस फैसले की आशंका व्यक्त की थी। ऐसे में पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान का ये बयान कि उन्हें इस फैसले के बारे में पहले से पता था, वास्तव में हास्यास्पद है।