एक-दूजे के हुए 55 की इटली निवासी वैलेंटिना और ऋषिकेश के 25 वर्षीय नावेद

इस शादी में न तो उम्र की सीमा रही थी और न ही सात समंदर की दूरियों का ही कोई मतलब रह गया था। इटली निवासी 55 साल की वैलेंटिना ने ऋषिकेश में बापूग्राम के रहने वाले 25 वर्षीय नावेद से शनिवार को कोर्ट मैरिज कर ली। एसडीएम प्रेमलाल के सामने दोनों जन्मों के बंधन में बंध गए।
वैलेंटिना और नावेद पिछले दो साल से एक दूसरे के संपर्क में थे। वैलेंटिना ऋषिकेश घूमने के लिए आई थीं। इस दौरान उनका संपर्क बापूग्राम निवासी नावेद से हुआ। धीरे-धीरे वे एक दूसरे से लगातार मिलने जुलने लगे। नावेद का कहना है कि वैलेंटिना का व्यक्तित्व काफी परिपक्व है। मेरी उम्र उनके मुकाबले काफी कम है, लेकिन उनसे जो भावनात्मक संबल मिला वह मेरी पूंजी है।
नावेद ने वैलेंटिना को दोस्त के रूप में काफी जिंदादिल और कोमल बताया। कहा कि इन्हीं गुणों ने उन्हें प्रभावित किया। फिलहाल नावेद ने अंग्रेजी बोलनी भी सीख ली है। इस काम में उनकी वैलेंटिना ने काफी मदद की। हालांकि वैलेंटिना अभी हिंदी ज्ञान से अछूती हैं। उनका मानना है कि जब उन्होंने हिंदुस्तान को अपना लिया है तो हिंदी भी जल्द ही सीख लेंगी।
भारतीय संस्कृति से प्रभावित वैलेंटिना सरकारी कार्य प्रणाली से खासा खफा हैं। उनका कहना है कि सरकारी दफ्तरों में कल आना, कल आना कहकर टालने की परंपरा है। कोर्ट मैरिज की प्रक्रिया बेहद थकाऊ है। शुक्र है कि लंबी प्रक्रिया के बाद हमारी शादी आखिरकार हो गई।