ओडिशा के संबलपुर में ट्रैफिक नियम तोड़ने वाले ट्रक ड्राइवर पर 6 लाख 53 हजार का जुर्माना

भुवनेश्वर. ओडिशा के परिवहन अधिकारियों ने ट्रैफिक नियम तोड़ने के लिए नागालैंड के एक ट्रक मालिक पर 6 लाख 53 हजार रुपए का जुर्माना लगाया है। संशोधित मोटर व्हीकल एक्ट लागू होने के बाद से यह अब तक की सबसे बड़ी जुर्माना राशि है। हालांकि, चालान काटने वाले अफसरों का कहना है कि ट्रक पर पुराने मोटर व्हीकल एक्ट की दरों के तहत जुर्माना लगाया गया। सोशल मीडिया पर चालान की एक फोटो भी वायरल हो रही है।
अधिकारियों के मुताबिक, ट्रक को 10 अगस्त को संबलपुर में ट्रैफिक नियम तोड़ते हुए पकड़ा गया था। ट्रक के पेपर्स की जांच की गई तो पता चला कि उसका टैक्स जुलाई 2014 से नहीं भरा गया है। इसके चलते ट्रक पर पहले ओडिशा मोटर व्हीकल टैक्सेशन एक्ट के तहत 6 लाख 40 लाख रुपए का जुर्माना तय हुआ। इसके अलावा ट्रक ड्राइवर के पास बीमा, प्रदूषण प्रमाण पत्र और परमिट भी नहीं था। उसने ट्रक में यात्री भी बिठा रखे थे। इन सब ट्रैफिक नियम उल्लंघनों के चलते ट्रक मालिक पर 6 लाख 53 हजार का जुर्माना लगाया गया।
ट्रक मालिक ने अब तक नहीं चुकाई पेनल्टी
संबलपुर के आरटीओ के मुताबिक, ट्रक मालिक ने अब तक पेनल्टी नहीं भरी है। इसके चलते ट्रक अभी तक पुलिस के पास है। उन्होंने बताया कि अगर संशोधित मोटर व्हीकल एक्ट के तहत जुर्माना लगाया जाता, तो ट्रक मालिक को 7 लाख रुपए से ज्यादा चुकाने पड़ते, क्योंकि इंश्योरेंस, लाइसेंस और प्रदूषण सर्टिफिकेट पर जुर्माना काफी ज्यादा बढ़ चुका है।
दिल्ली में इसी हफ्ते ट्रक पर 2 लाख का जुर्माना लगा था
इससे पहले दिल्ली में एक ड्राइवर पर ट्रैफिक नियमों के उल्लंघन के लिए 2 लाख 500 रुपए का जुर्माना लगाया गया। हालांकि, यह चालान नए मोटर व्हीकल एक्ट के तहत लगा था। ओडिशा के संबलपुर जिले में ही ट्रैफिक नियमों के उल्लंघन के बाद एक ट्रक ड्राइवर पर 86,500 रु. का चालान लग चुका है। ट्रक ड्राइवर ने करीब 5 घंटे तक पुलिसकर्मियों के सामने तर्क रखे जिसके बाद उससे 70 हजार रुपए लिए गए थे।