पुणे: चोरों के लिए खजाना बनी प्याज, 2600 किलो ले उड़े, बिहार: गोदाम से 325 बोरी प्याज चोरी, कीमत 8 लाख रुपये

पुणे: आसमान छूती कीमत की वजह से प्याज अब चोरों के लिए किसी खजाने के जैसी हो गई है। महाराष्ट्र के पुणे जिलें में दो अलग-अलग घटनाओं में चोरों ने 2600 किलोग्राम प्याज पर हाथ साफ कर दिया, जिसकी कीमत 35 हजार रुपये आंकी गई है। चोरों ने एक जगह स्टोरेज में रखे 2 हजार किलो तथा एक अन्य जगह 600 किलोग्राम प्याज को चुरा लिया।
पुणे जिले के नथाची वाडी में सतीश लाकड़े नामक एक किसान ने अपने फार्म शेड में करीब 15 टन (15 हजार किलोग्राम) प्याज का स्टॉक रखा हुआ था। शुक्रवार की सुबह वह फार्म पर गया, तब वहां ताला टूटा हुआ मिला। 2 हजार किलोग्राम प्याज गायब मिला। लाकड़े ने यावत पुलिस थाने में प्याज चोरी की एफआईआर दर्ज करा दी है।
वहीं अंबेगांव तालुका के तावरेवाडी गांव में 10 बैगों में रखा 600 किलो प्याज चोरी हो गया। किसान दत्तात्रेय तावरे ने फार्म लैंड के स्टोरेज शेड में 13 टन प्याज रखा था। प्याज के उचित दाम मिलने के बाद तावरे ने 200 बैगों में प्याज रखा था। शनिवार को प्याज लेने पहुंचे तावरे को 10 बैग गायब मिले। उन्होंने पुलिस स्टेशन में शिकायत दर्ज करा दी है।
मानचर पुलिस स्टेशन के इंस्पेक्टर कृष्णादेव खराडे ने बताया, ‘दत्तात्रेय तावरे के 600 किलो प्याज चोरी हो गए, जिनकी कीमत 11 हजार रुपये की है। प्याज के दाम में बढ़ोत्तरी की वजह से चोर काफी ऐक्टिव हो गए हैं। किसानों को इसके लिए खुद ही सतर्क रहना होगा और प्याज स्टोरेज पर नजर बनाए रखनी होगी।’ वहीं यावत पुलिस स्टेशन के इंस्पेक्टर बाबूसाहेब पाटिल ने बताया, ‘पुलिस ने रात के समय नाकाबंदी ऑपरेशन शुरू कर दिया है। ग्राम सुरक्षा दल के सदस्यों ने भी रात में पट्रोलिंग शुरू कर दी है। अधिकतर स्टोरेज होम गांव के दूर खेतों में होते हैं, जिसका फायदा चोर उठा लेते हैं। संभव हो तो इसको नजदीक में ही रखना चाहिए।’
नासिक-बिहार में भी हुई प्‍याज की चोरी
मंहगी प्‍याज की खबरों के बीच महाराष्ट्र के नासिक और बिहार के पटना से भी प्‍याज के चोरी होने की खबरें आ चुकी हैं। नासिक में जहां चोरों ने एक किसान के लाखों की कीमत के प्याज पर हाथ साफ कर दिया था, वहीं पटना जिले के फतुहा थाना क्षेत्र में चोरों ने एक प्याज गोदाम से 300 से ज्यादा बोरी प्याज चुरा ली और फरार हो गए। चोरी गई प्याज की कीमत करीब आठ लाख रुपये बताई जा रही है।
आसमान छू रही प्‍याज की कीमत
गौरतलब है कि नई दिल्ली समेत देश के अन्य हिस्सों में प्याज 70 से 80 रुपये किलो मिल रहा है। प्याज की उपज लेने वाले प्रमुख राज्यों में सामान्य से अधिक बारिश के कारण प्याज की कीमतें इतनी बढ़ गई हैं। प्याज के निर्यात पर लगी रोक के विरोध में लासलगांव सहित महाराष्ट्र की कई मंडियों में किसान माल नहीं बेचने पर अड़े हैं। इस बीच, अक्टूबर के अंत में राजस्थान सहित लोकल सप्लाई शुरू होने से कीमतों पर लगाम कसना तय माना जा रहा है।