WhatsApp पर मंडरा रहा इस वायरस का खतरा, चुरा सकता है आपका पर्सनल डेटा

व्हाट्सऐप पर मालवेयर का खतरा मंडरा रहा है. जो यूजर्स का डाटा के साथ-साथ फोन को भी हैंग कर सकता है.
व्हाट्सऐप इन दिनों हमारे जिन्दगी का अहम हिस्सा बना हुआ है. इस इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप के जरिए हम रोज न जानें कितनी बातें अपने दोस्तों, परिवार वालों और चाहने वालों से करते हैं. ऐसे में हम अपने पर्सनल जानकारी को भी लोगों के साथ शेयर करते हैं. वैसे तो इस मैसेजिंग ऐप के जरिए होने वाली चैट पूरी तरह से इन्क्रिप्टेड होती है लेकिन एक ऐसे मैलवेयर के बारे में पता चला है जो यूजर्स के प्राइवेट डेटा को हैक कर सकता है.
मिली जानकारी के मुताबिक व्हाट्सऐप पर मालवेयर का खतरा मंडरा रहा है जो यूजर्स का डेटा के साथ-साथ फोन को भी हैंग कर सकता है. समय रहते अगर इससे पार नहीं पाया गया तो यह आपके डाटा को चुरा सकता है. इस मालवेयर की खोज स्पाईवेयर को शोधकर्ताओं ने एक ओपन डेवलपमेंट प्रोजेक्ट के दौरान की है. ESET शोधकर्ता लुकास स्टीफैंको ने कहा है कि यह वायरस व्हॉट्सऐप मेसेजेज को चैट जरिए यूजर्स के फोन की जानकारी पा सकता है.
रिपोर्ट में यह भी कहा गया कि यह एंड्रॉयड बेस्ड-मैलवेयर न केवल यूजर्स के चैट में सेंधमारी कर सकता है बल्कि यह व्हाट्सऐप में एक सर्विलांस मैथेड को भी इंट्रोड्यूस कर सकता है जो यूजर्स की प्राइवेसी को खत्म कर देगा और उनके डेटा का मिसयूज किया जा सकता है.
दरअसल, इसका खुलासा G डेटा सिक्योरिटीलैब्स ने किया है. जिसका कोडनेम ‘OwnMe’ बताया है. जानकारी मिली है कि यह वायरस सबसे ज्यादा एंड्रॉयड यूजर्स के लिए खतरनाक हो सकता है. जिनकी जानकारी को यह वायरस चुरा सकता है. यह वायरस बता सकता है कि कौन-सा यूआरएल खोला और कहां-कहां विजिट किया है.
इतना ही नही यह आपके फोन के कॉन्टेक्ट नंबर्स को भी चुरा सकता है. ऐसे में यदि आपके व्हॉट्सएप पर कोइ अननोन लिंक आए तो उसे न खोलें. क्योंकि यह ‘OwnMe’ नाम का वायरस हो सकता है. इसके अलावा एक और चौंकाने वाली बात सामने आई है कि यह स्पाइवेयर में कैमरा और गैलरी तक पहुंचन सकता है.