कलंक  फिल्म की लम्बाई ने किया निराश, पसंद आया दमदार क्लाइमैक्स और स्टार्स की कैमिस्ट्री

स्टार रेटिंग 2.5/5
स्टारकास्ट माधुरी दीक्षित, संजय दत्त, सोनाक्षी सिन्हा, आलिया भट्‌ट, वरुण धवन, आदित्य रॉय कपूर, कुणाल खेमू
डायरेक्टर अभिषेक वर्मन
प्रोड्यूसर करण जौहर, साजिद नाडियादवाला, हीरू यश जौहर, अपूर्व मेहता
म्यूजिक प्रीतम, संचित बल्हारा, अंकित बल्हारा
जॉनर पीरियड ड्रामा
अवधि 2 घंटे 50 मिनट
बॉलीवुड डेस्क. आजादी से पहले का वक्त, लाहौर के पास बसा हुस्नाबाद और जफर-रूप की प्रेम कहानी। दरअसल पार्टीशन के कुछ साल पहले की कहानी पर आधारित है कलंक। जहां देव यानी आदित्य रॉय कपूर को पता चलता है उसकी वाइफ रूप का एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर है। ऐसे में जफर और रूप का इश्क कितना परवान चढ़ पाता है या फिर उनके इश्क को कलंक लगता हे। अभिषेक वर्मन ने यही बताने की कोशिश की है।
कलंक से जुड़ी खास बातें
कमजोर पड़ी कहानी
इसमें कोई दो राय नहीं है कि कलंक की भारी-भरकम स्टार कास्ट ने अपने किरदार निभाने मेहनत नहीं की। आलिया और वरुण की कैमिस्ट्री, संजय का मूल्यों पर चलने वाला चौधरी का किरदार और बहार बेगम के तौर पर माधुरी की डांसिंग स्किल शानदार रही। वहीं आदित्य रॉय कपूर ने अपने रिजर्व नेचर वाले देव के किरदार को निभाने में कसर नहीं छाेड़ी। लेकिन कहानी कई जगहों पर दर्शकों को जोड़े रखने में कामयाब नहीं रही। फिल्म की लंबाई भी इसकी एक वजह मानी जा सकती है।
क्लाइमैक्स और म्यूजिक ने बचाया
कलंक की सबसे खास बात फिल्म का क्लाइमैक्स रहा। वहीं प्रीतम, अंकित-संचित के म्यूजिक की बदौलत फिल्म देखकर लौटे दर्शक पूरी तरह बोर नहीं हुए। हालांकि बिनोद प्रधान की सिनेमेटोग्राफी ने काल्पनिक हुस्नाबाद को पर्दे पर काफी खूबसूरती से कैप्चर किया है। फिल्म में रूप यानी आलिया, माधुरी की शार्गिद हैं। जबकि आदित्य रॉय कपूर और संजय दत्त मिलकर एक अखबार निकालते हैं। कुणाल खेमू, जफर यानी वरुण धवन के दोस्त अब्दुल बने हैं लेकिन कुणाल का रोल ग्रे शेड वाला है।
कलंक को ऑल इंडिया 4000 स्क्रीन्स और ओवरसीज में करीब 1300 स्क्रीन्स पर रिलीज किया गया है। इस तरह फिल्म करीब 5300 स्क्रीन्स पर रिलीज हुई है। कलंक की मेकिंग 150 करोड़ रुपए की है। ट्रेड पंडितों का कहना है कि फिल्म की ओपनिंग 18 करोड़ होनी चाहिए। साथ ही वह अगले नौ दिनों उस आंकड़े को मेंटेन करना चाहिए। तब जाकर फिल्म सिनेमाघरों से ब्रेक इवेन हासिल कर पाएगी।
वरुण-आलिया एक्स फैक्टर
यह वरुण धवन और आलिया की अब तक की सबसे ज्यादा स्क्रीन्स पर रिलीज फिल्म है।
2019 की अब तक की सबसे ज्यादा स्क्रीन नंबर वाली फिल्म।
फिल्म को महावीर जयंती और गुड फ्राइडे के हॉलिडे का फायदा मिल सकता है।
वरुण-आलिया की पहली फिल्म ‘स्टूडेंट ऑफ द ईयर’ थी। सात साल पहले वह 1350 स्क्रीन पर रिलीज हुई थी। उसकी ओपनिंग साढ़े सात करोड़ रुपए से हुई थी।
पांच साल पहले ‘हम्प्टी शर्मा की दुल्हनिया’ आई। उसे 1950 स्क्रीन मिले थे। उसने पौने नौ करोड़ की ओपनिंग हासिल की थी।
दो साल पहले ‘बद्रीनाथ की दुल्हनिया’ में दोनों की जोड़ी फिर साथ नजर आई। उसे इंडिया में 2800 स्क्रीन पर रिलीज किया गया। वह 11 करोड़ 68 लाख के आंकड़े से ओपन हुई।